ई ग्राम स्वराज पोर्टल | E Gram Swaraj Portal

ई ग्राम स्वराज पोर्टल : आज हम इस पोस्ट में आपको E Gram Swaraj Portal के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले है। भारत एक ऐसा देश है जिसकी 70 फीसदी आबादी गांव में रहती है। हम सबकी अक्सर शिकायत होती है कि हमारे गांव के विकास के लिए जो सरकार की तरफ पैसा आया है, उसका इस्तेमाल सही तरीके से हो रहा है या नहीं। हम सब ये जानने के इच्छुक होते है कि आखिर हमारे गांव में कितना पैसा सरकार भेज रही है। जो भी पैसा सरकार की तरफ से आता है तो वहां पर कहीं ना कहीं घोटाले तो होते ही हैं।

जो सरकार की तरफ से पैसा आता है तो वो पैसा गांव के प्रधान या मुखिया और कुछ अधिकारी उस पैसे को पास करते है लेकिन यहाँ पर भी कमीशन देना होता है। यानी ये लोग ही पूरी तरीके से जिम्मेदार होते है पैसों को निकालने में जो भी सरकार भेजती है। इस पैसे को निकालने या लेने के लिए भी अधिकारियों और प्रधान या मुखिया को पैसा देना होता है। इस वजह से गांव में पूरा पैसा नहीं पहुँच पाता है और गांव की विकास रुक जाती है। काफी गांव के लोग अक्सर इस बात की शिकायत करते थे लेकिन अब ये शिकायत ख़त्म हो चुकी है। हमारी सरकार ने एक e-Gram Swaraj App Download को बनाया है और साथ ही एक वेबसाइट भी बनाई है जिसका नाम egramswaraj.gov.in है, जिसपर जाकर आप अपने गाओं से जुड़ी सारी जानकारी देख सकते है। डिजिटल इंडिया होने है यही तो एक फायदा कि कुछ भी अब छिप नहीं सकता। अब आपको हम ई ग्राम स्वराज पोर्टल के बारे में सारी एहम जानकारी देने वाले है।

E Gram Swaraj Portal

E Gram Swaraj Portal या ई ग्राम स्वराज एक वेबसाइट है जहाँ पर जाकर आप अपने गांव के विकास की जानकारी हासिल कर सकते है। जो भी पैसा सरकार की तरफ से गांव को दिया जाता है, वो सब आप E Gram Swaraj वेबसाइट के माध्यम से जान सकते है। आप जान सकते है कि कितने पैसे मिले है और कितने खर्च हुए है। इसके अलावा भी आप काफी सारी जानकारी अपने गांव के बारे में जान सकते है।

भारत सरकार ने E Gram Swaraj का App या एप्लीकेशन भी बनाया है। E Gram Swaraj App 24 अप्रैल 2020 में लांच किया गया था। हम आपको इससे जुड़ी सारी जानकारी भी देने वाले है। हम आपको इस App का download link ( डाउनलोड लिंक ) भी देंगे जिसके जरिये आप अपने मोबाइल फ़ोन में भी इसका इस्तेमाल कर सकते है।

पोर्टल का नामE Gram Swaraj Portal
संस्थाMinistry of Panchayati Raj
देशभारत
उद्घाटनकर्ताप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
पोर्टल कब बनाया गया24 अप्रैल 2020
पोर्टल का कामग्राम पंचायत के पैसों की जानकारी
पोर्टल का उद्देश्यभ्रष्टाचार कम करना
जनता तक जानकारी पहुँचाना
आधिकारिक वेबसाइटegramswaraj.gov.in

Samagra ID Portal

ई ग्राम स्वराज पोर्टल क्या है ?

ई ग्राम स्वराज पोर्टल ग्राम पंचायत के लिए एक वेबसाइट है जिसको प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 अप्रैल 2020 को चालू किया है। इस पोर्टल का एड्रेस है egramswaraj.gov.in है। इसके जरिये आप सरकार द्वारा जो भी पैसा ग्राम पंचायत को भेजी जाती है, उसकी पूरी जानकारी आप देख सकते है। सरकार द्वारा एक महत्वपूर्ण निर्देश दिया गया है कि जो भी राशि सरकार ग्राम पंचायत को भेजेगी, उस राशि का कम से कम 50 प्रतिशत ग्राम पंचायत को खर्च करना जरुरी है।

हर साल सरकार ग्राम पंचायत को पैसा भेजती है, लेकिन सारा पैसा या तो खर्च नहीं होता है या फिर उन पैसों का घोटाला हो जाता है। ई ग्राम स्वराज पोर्टल के आने के बाद अब सारे काम पारदर्शिता के साथ की जाती है। यानी कि ग्राम पंचायत में क्या काम हो रहा है, आप सारी जानकारी इसके जरिये देख पाएंगे और अगर आपको लगे कि काम नहीं हो रहा है या फिर घोटाला हो रहा है तो आप इसकी शिकायत भी दर्ज़ करवा सकते है।

E Gram Swaraj App

E Gram Swaraj App या एप्लीकेशन भारत सरकार के द्वारा लांच किया गया है। इसका इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल फ़ोन से ये जान सकते हो कि आपके गांव के ग्राम पंचायत में कितना पैसा आया और कितना पैसा खर्च हुआ है। आप जान सकते हो कि ग्राम पंचयत में क्या काम हो रहे है क्यूंकि पैसे निकालने की वजह ग्राम प्रधान या गांव के मुखिया को E gram Swaraj portal में डालना होता है। अगर वो ऐसा नहीं करेंगे तो पैसा नहीं निकलेगा। पैसे निकालने की वजह उनको बतानी होती है वरना सरकार पैसा नहीं देगी।

आपको हम यहाँ पर E Gram Swaraj App का लिंक दे देंगे लेकिन आपको सबसे पहले समझना जरुरी है कि इस app या application को आप कैसे इस्तेमाल करेंगे। ये app आप किसी भी android मोबाइल फ़ोन पर चला सकते है। आप E Gram Swaraj App के जरिये वो सारी बातें जान सकते है जो भी आप E Gram Swaraj Portal या वेबसाइट पर जाकर जान सकेंगे। निचे मैं आपको E Gram Swaraj App Download का Link दे रहा हूँ, जिसको आप गूगल प्लेस्टोर से जाकर डाउनलोड करके install कर सकते है।

ई ग्राम स्वराज ऐप डाउनलोड

ई ग्राम स्वराज ऐप कैसे डाउनलोड करें ?

  • सबसे पहले आपको अपने फ़ोन से Google Play Store पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको E Gram Swaraj सर्च करना होगा।
  • आपके सामने E Gram Swaraj App का पेज खुल जाएगा।
  • अब आपको Install बटन पर Click करना होगा।
  • थोड़ी ही देर के बाद आपके मोबाइल फ़ोन में E Gram Swaraj App download हो जाएगा।
  • इसके बाद आप E Gram Swaraj App को open करके इस्तेमाल कर सकते हैं।

और पढ़ें : यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2022

ई ग्राम स्वराज ऑनलाइन पेमेंट

ई ग्राम स्वराज ऑनलाइन पेमेंट स्टेटस आप घर बैठे अपने मोबाइल फ़ोन से चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको निचे दिए गए निर्देशों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको ई ग्राम स्वराज वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको Financial Year को select करना होगा।
  • फिर आपको State को select करना होगा।
  • अब आपको report type को select करना होगा।
  • इसके बाद आप scheme type को select करना होगा।
  • फिर आपको Amount In को select करना होगा।
  • अंत में आपको captcha भरके view report बटन पर क्लिक करना होगा।

अब हम आपको ई ग्राम स्वराज ऑनलाइन पेमेंट के वेबसाइट का link निचे दे रहे हैं। आप उसपर क्लिक करके सीधे वेबसाइट पर जा सकते है।

ई ग्राम स्वराज ऑनलाइन पेमेंट

E Gram Swaraj Portal kya hai

  • E Gram Swaraj Portal गांव के पंचायत के लिए शुरू किया गया एक वेबसाइट है।
  • E Gram Swaraj Portal को नरेंद्र मोदी ने 24 अप्रैल 2020 को शुरू किया था।
  • E Gram Swaraj Portal से आप अपने गांव में सरकार द्वारा आने वाले पैसों को देख सकते है।
  • E Gram Swaraj Portal पर आप अपने गांव में होने वाले विकास के बारे में जान सकते हो।
  • E Gram Swaraj Portal पर आप किसी भी ग्राम पंचायत के किसी भी वर्ष का पूरा पैसों का ब्यौरा देख सकते हो।

ई ग्राम स्वराज पोर्टल की विशेषताएं

  • इस पोर्टल पर कोई भी नागरिक कहीं से भी अपने गांव के विकास की जानकारी प्राप्त कर सकता है।
  • इस पोर्टल के आने के बाद अब सारा काम नज़रों के सामने होने लगा है।
  • इस पोर्टल के जरिये पारदर्शिता बनी रहती है।
  • इस पोर्टल को कोई भी इस्तेमाल कर सकता है।
  • कितना पैसा आया और किनता पैसा खर्च हुआ, आप इस पोर्टल के जरिये जान सकते हो।
  • आप ये भी जान सकते हो कि पैसा किस काम में खर्च हो रहा है।

E Gram Swaraj Portal Contact Details

Email ID - [email protected]
Address - Ministry of Panchayati Raj
Government of India
11th Floor , JP Building
Kasturba Gandhi Marg
Connaught Place
New Delhi - 11001

हमें उम्मीद है कि आपको हमारा ये पोस्ट E Gram Swaraj Portal के ऊपर पसंद आया होगा। हम चाहते है कि आप इसी तरह से हमारा समर्थन करते रहिये। हम आपके लिए हमेशा अच्छी और नयी जानकारी लाते ही रहते है। आप चाहें तो हमारे वेबसाइट पर जाकर और भी कई सारे पोस्ट पढ़ सकते है। अगर आपको लगता है कि इस पोस्ट में हमसे कोई गलती हुई है तो आप निचे कमेंट करके हमें बता सकते है।

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Comment