Full Form of EEG in Hindi

आज के इस लेख में हम Full Form of EEG in Hindi के बारे में बात करेंगे। जब भी बात हमारे दिमाग की होती है तो हम उसको लेकर थोड़ा चिंतित तो हो ही जाते है। अगर कोई आपसे कह दे कि आपको अपने दिमाग का टेस्ट करवाना होगा तो आप उससे सीधे बोलोगे कि आप पागल थोड़ी न हो। ये टेस्ट वगैरह पागल लोगों का होता है।

EEG भी एक प्रकार की टेस्ट है जो दिमाग पर किया जाता है। इससे आपको डरने की जरुरत बिलकुल भी नहीं है क्यूंकि इसमें आपको कोई बिजली का झटका नहीं देने वाला है। आजकल के टेक्नोलॉजी के ज़माने में नयी-नयी मशीन आने लगी है, EEG की मशीन भी इसका एक उदहारण जिसमे आपको एक प्रतिशत दर्द भी नहीं होगा। तो चलिए सबसे पहले हम Full Form of EEG in Hindi को जान लेते है।

Full Form of EEG in Hindi

EEG का फुल फॉर्म Electroencephalography होता है। हिंदी में इसे हम विद्युत्मस्तिष्कलेखन कहते है। EEG एक प्रकार का टेस्ट है जिसके जरिये हमारे दिमाग की गतिविधियों के बारे में पता चलता है।

अमूमन, इस टेस्ट को करने के लिए आपके सर पर कई सारे छोटे-छोटे पट्टी लगा दिए जाते है। हर पट्टे में तार लगा होता है जिसका छोर एक मशीन के अंदर रहता है। फिर मशीन को चालू कर दिया जाता है और आपके दिमाग को स्कैन किया जाता है।

Full Form of EEG in Hindi
Full Form of EEG in Hindi

असल में आपका दिमाग कोई भी सन्देश भेजने या पाने के लिए इलेक्ट्रिक सिग्नल का इस्तेमाल करता है। हालाँकि जब आप सोच रहे होते हो तब भी आपका दिमाग अंदर ही अंदर इलेक्ट्रिक सिग्नल का इस्तेमाल करता है। ये सिग्नल इतना भी ताकतवर नहीं होता कि आपको बिजली का झटका लगे।

EEG इसी सिग्नल को मापता है। ये सिग्नल को एक कंप्यूटर स्क्रीन पर वेव की तरह दिखाता है जिससे ब्रेन की मैपिंग या स्कैनिंग होती है। फिर डॉक्टर उस स्कैन का डाटा निकालते है और बताते है कि दिमाग की गतिविधि ठीक है या नहीं।

EEG Test in Hindi

EEG टेस्ट में दिमाग की गतिविधि को परखा जाता है। इसके जरिये पता चलता है कि किसी का दिमाग ठीक तरीके से काम कर रहा है या नहीं। जैसा कि आपको मैंने बताया कि इस टेस्ट में सबसे पहले आपके दिमाग या सर या माथे पर कुछ छोटे-छोटे पैच या कपड़ों के टुकड़े लगा दिए जाते है।

वो टुकड़े में तार जुड़ा हुआ रहता है जो एक मशीन के अंदर जाता है। फिर उस मशीन को चालू करते ही आपके दिमाग की स्कैनिंग होने लगती है। स्कैनिंग का डाटा वेव की फॉर्म में कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखने लगता है। फिर ये डाटा का एनालिसिस करने के बाद एक रिपोर्ट तैयार होती है। इस रिपोर्ट के आधार पर डॉक्टर बताते है कि दिमाग सही तरीके से काम कर रहा है कि नहीं।

EEG Test in Hindi Price

EEG टेस्ट करवाने की कीमत आपको 1000 रूपए से 1500 रूपए तक की पड़ेगी। छोटे शहरों में तो ये थोड़ा और सस्ते में हो जाएगा लेकिन आपको हमेशा अच्छे अस्पताल में जाकर ही टेस्ट करवाने चाहिए।

वैसे कोई भी मिडिल क्लास फैमिली इतना पैसा तो खर्च कर ही सकती है। बदले में आपको ये तस्सली भी मिल जाती है कि आपके किसी जान पहचान के लोग किसी दिमागी बीमारी से जूझ तो नहीं रहे।

SOG Full Form in Police in Hindi

EEG Test Side Effects in Hindi

आपको अब तक EEG Test के बारे में पता तो चल ही गया होगा। EEG टेस्ट बिलकुल भी आपके सेहत पर असर नहीं डालती है। ये टेस्ट आपको बिलकुल भी दर्द नहीं देगा।

इस टेस्ट में आपके दिमाग की स्कैनिंग होगी जैसे कि फोटोकॉपी निकाली जाती है। या आप ये सोचो कि आपके दिमाग का x-ray होने वाला है लेकिन डिजिटल तरीके से जिससे आपके दिमाग के इलेक्ट्रिकल सिग्नल को मांपा जाएगा। तो आप बस ये समझ लें, इससे आपको कोई नुक्सान नहीं होने वाला है।

KPO Full Form

निष्कर्ष

उम्मीद है कि आपको ये लेख Full Form of EEG in Hindi पसंद आया होगा। ये पोस्ट आपको बस जानकारी देने के लिए लिखी गयी है। कोई भी कदम उठाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। आप Full Form of EEG अंगेज़ी भाषा में भी पढ़ सकते हैं। इस तरह के और पोस्ट को पढ़ने के लिए आप हमारे वेबसाइट पर भी जा सकते है।

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Comment

/** * sticky footer ads */