Full Form of Noida | नॉएडा का फुल फॉर्म क्या है?

Full Form of Noida : नोएडा हमारे उत्तर भारत का एक नियोजित शहर है जो उत्तर प्रदेश राज्य में आता है। नियोजित शहर से मेरा मतलब है कि इस शहर को अच्छे तरीके से एक नियोजन के तहत बनाया गया है। आप सबको पता ही होगा कि दिल्ली की आबादी दिनो-दिन बढ़ते ही जा रही है। इसी वजह से नोएडा को सुनियोजित तरीके से बनाया गया। नोएडा हमारे देश की राजधानी दिल्ली के काफी करीब है। अब तो नोएडा शहर के कोने-कोने तक मेट्रो ट्रेन की भी सुविधा उपलब्ध है।

नोएडा के बाद उससे जुड़े हुए और हिस्सों से ग्रेटर नोएडा बनाया गया। ग्रेटर नोएडा में भी मेट्रो ट्रेन की सुविधा है जो आपको दिल्ली और उसके आसपास के किसी भी इलाके तक आसानी से पहुंचा सकती है। नोएडा शहर को कई सारे सेक्टर में बांटा गया है जैसे सेक्टर एक, सेक्टर 2, इत्यादि। हर सेक्टर में काफी सारे लोग और काफी सारी इमारतें है और इसके साथ हर सेक्टर एक दूसरे से कुछ इस तरह जुड़ा हुआ है कि आपको किसी भी सेक्टर में जाने के लिए दिक्कत नहीं होगी। यातयात के लिए भी रास्ते काफी लम्बे चौड़े है। आज के इस पोस्ट में हम Full Form of Noida से जुड़ी हर एहम बात को जानेंगे।

Full Form of Noida

Noida का फुल फॉर्म New Okhla Industrial Development Authority है। नोएडा शहर गौतम बुद्ध नगर जिले के अंतर्गत आता है जो उत्तर प्रदेश राज्य का हिस्सा है। 2011 की जनगणना के अनुसार नोएडा की जनसँख्या 642,381 है। इस शहर की देख-रेख नई ओखला इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी करती है। नोएडा शहर की अथॉरिटी का हेडक्वार्टर पास ही के शहर ग्रेटर नोएडा में मौजूद है।

नोएडा को उत्तर प्रदेश का सबसे अच्छा शहर माना जाता है क्यूंकि यहाँ काफी सारी कंपनियों के साथ रहने और यातायात की अच्छी सुविधा है। नोएडा शहर को पर्यावरण के हिसाब से भी अच्छा शहर माना जाता है क्यूंकि इस शहर का 50 प्रतिशत हिस्सा पेड़ पौधों से भरा पड़ा है। इसका मतलब ये नहीं है कि आधे हिस्से पर जंगल मौजूद है, इससे आप ये समझें कि शहर को पर्यावरण के हिसाब से भी बनाया गया है।

Full Form of Noida Information

शहर का नामनोएडा (NOIDA)
फुल फॉर्मNew Okhla Industrial Development Authority
स्थापना17 April 1976
जिलागौतम बुद्ध नगर
राज्यउत्तर प्रदेश
क्षेत्रफल203 km^2
जनसँख्या637,272
भाषाEnglish and Hindi

नोएडा का इतिहास

आपको सडकों के बीच में भी पेड़ मिलेंगे और इमारतों के आस पास भी आपको हरियाली दिख जाएगी। इसको भारत के सबसे स्वच्छ शहरों में भी गिना जाता है। 17 अप्रैल 1976 को नोएडा की स्थापना हुई थी और यहाँ के लोग इस दिन को नोएडा दिवस के रूप से भी मनाते है। नोएडा की इतिहास को देखें तो हमें मालूम पड़ता है कि कभी ये जगह ब्रज का हिस्सा हुआ करती थी। आज भी आपको यहाँ के गांव वाले ब्रज भाषा बोलते हुए नज़र आएँगे। नोएडा शहर दिल्ली के पास होने की वजह से ख़ास एहमियत रखता है और इसी वजह से ये Delhi-NCR का भी हिस्सा है।

NCR का फुल फॉर्म National Capital Region होता है। हर जगह की राजधानी एहम होती है क्यूंकि अधिकतर कार्य वहीं किया जाता है। इसी वजह से बाकी शहरों के लोग राजधानी का रुख करते है। इस कारण वहाँ की आबादी बढ़ने लगती है और साथ ही में व्यापार भी फैलने लगता है। अगर व्यापार बढ़ेगा तो विकास के गति में भी तेज़ी आएगी। इसी वजह से राजधानी के आसपास जो इलाके करीब होते है उनका भी विकास होने लगता है और व्यापार भी फैलने लगता है। इस कारण राजधानी के आसपास के छेत्रों की एहमियत ज्यादा होती है और उन छेत्रों का देखरेख राजधानी के तरफ से भी किया जाता है। सुरक्षा के नज़रिये से भी ये क्षेत्र एहम होते हैं। अगर राजधानी के आस पास के क्षेत्रों की सुरक्षा मजबूत होगी तो राजधानी पर आंच नहीं आ सकती है।

और पढ़ें : BF in Hindi

और पढ़ें : KPO Full Form

निष्कर्ष

हमे पूरी उम्मीद है कि आपको हमारा ये लेख Full Form of Noida अच्छा लगा होगा। उम्मीद है आपको काफी सारी जानकारी तो मिल ही गयी होगी। अगर फिर भी आपको इस पोस्ट को लेकर कोई भी संशय हो या सवाल हो तो आप हमें निचे कमेंट करके बता सकते हैं। हम इसी तरह की बहुत सारी पोस्ट आपके लिए लाते रहते है। अगर आपको कोई भी जानकारी और लेनी है तो आपको बस एक नाम याद रखना है – hindidev हमारी वेबसाइट पर आपको हर विषय से जुड़ी काफी सारी जानकारी मिलती रहती है। अब हम Full Form of Noida से जुड़े कुछ एहम सवालों के बारे में भी जान लेते हैं।

Full Form of Noida से जुड़े कुछ सवाल

Noida की स्थापना कब हुई थी?

17 अप्रैल 1976 को नोएडा की स्थापना हुई थी और यहाँ के लोग इस दिन को नोएडा दिवस के रूप से भी मनाते है।

नोएडा का दूसरा नाम क्या है?

नोएडा शहर गौतम बुद्ध नगर जिले के अंतर्गत आता है और इस वजह से काफी लोग नोएडा को गौतम बुद्ध नगर कहते है। नोएडा को न्यू ओखला भी कहा जाता है क्यूंकि इसके फुल फॉर्म में ओखला आता है। – Full Form of Noida

नोएडा क्यों प्रसिद्ध है?

नोएडा दिल्ली के पास होने से ज्यादा प्रसीद्ध है और इसके साथ ये एक आधुनिक शहर है। यहां आपको अक्षरधाम मंदिर भी देखने हो मिल जाता है।

नोएडा कौन सा राज्य में पड़ता है?

नोएडा हमारे उत्तर भारत का एक नियोजित शहर है जो उत्तर प्रदेश राज्य में आता है।

नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच का अंतर?

नोएडा और ग्रेटर नोएडा दोनों एक दूसरे के बगल में है। इसी वजह से नोएडा से ग्रेटर नोएडा की दूरी शुन्य है।

नोएडा की राजधानी?

नोएडा एक शहर है और इसी वजह से यहाँ की कोई भी राजधानी नहीं है। अमूमन किसी भी देश में सिर्फ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की ही राजधानी होती है, शहरों की नहीं।

नोएडा कहां है?

नोएडा शहर गौतम बुद्ध नगर जिले के अंतर्गत आता है जो उत्तर प्रदेश राज्य का हिस्सा है।

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Comment