SOG Full Form in Police in Hindi

आज के इस लेख में हम SOG Full Form in Police in Hindi के बारे में बात करेंगे। साल 2013 में एसओजी ( SOG ) को प्रशासन द्वारा समाप्त कर दिया गया था। SOG आमतौर पर पुलिस की टीम का हिस्सा होते है।

SOG वैसे तो ख़त्म कर दिए गए है लेकिन फिर भी कई जिलों में ये अब भी काम करते है। वैसे तो पुलिस का इस तरीके से काम करना कानूनन गलत होता है पर फिर भी ये होता है ताकि अपराधियों पर सिकंजा कसा जा सके। अब हम बात करेंगे कि एसओजी का मतलब क्या होता है?

एसओजी का मतलब क्या होता है?

एसओजी ( SOG ) पुलिस की टीम का एक हिस्सा होती है और उनके अंदर ही काम करती है। दरअसल आप इनको भी पुलिस ही कहते हो क्यूंकि इनके पास भी पुलिस की ही ID होती है।

SOG जिला के पुलिस अधिकारी द्वारा बनाया जाता है। इन्हे वैसे एक पुलिस थाने के अंतर्गत ही काम करना होता है। पुलिस स्टेशन या थाने के अधिकारी यानी की थाने का इंचार्ज ये तय करता है कि SOG की टीम में कितने लोग काम करेंगे और इनका काम क्या होगा।

SOG Full Form in Police in Hindi

अब मैं आपको SOG Full Form in Police in Hindi के बारे में बताऊंगा। अभी तक तो आपने SOG के बारे में काफी कुछ जान ही लिया होगा। तो चलिए, अब हम इनके बारे में और जानते है।

SOG का फुल फॉर्म स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप होता है। हर स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप में 2 से 4 लोग होते है जिसको एक थाने का इंचार्ज या अधिकारी गठित करता है। SOG थाने के अंतर्गत जो भी स्पेशल केस या मामला होता है, उनके ऊपर काम करते है।

अगर ये किसी अच्छे काम के लिए ऐसा करते है तो हमे इनका विरोध नहीं समर्थन करना चाहिए ताकि अपराध पर लगाम कसा जा सके। वैसे भी हमारे देश में अपराधियों की संख्या तो काम हो नहीं रही है क्यूंकि हर रोज़ कोई न कोई इंसान अपराधी बन ही जाता है। हमे अपने समाज के हर तबके के ऊपर काम करना चाहिए ताकि कोई अपराध की ओर न बढे। इन्हे भी सरकार के अंदर रहकर काम करना होता है क्यूंकि ये भी एक सरकारी अधिकारी ही है।

पुलिस विभाग में सोग का फुल फॉर्म क्या है?

सोग या SOG एक ही चीज़ होती है। पुलिस विभाग में इनका काम होता है किसी भी मामले के ऊपर काम करना जो सुलझ नहीं रहा है। सोग को हम स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप कहते है और इनकी टीम में 2 से 4 लोग ही होते है जो वास्तव में पुलिसवाले ही होते है।

SOG पुलिस का अर्थ क्या है?

हमने ऊपर आपको बेहतर तरीके से समझा ही दिया होगा कि एसओजी पुलिस का अर्थ होता है सामरिक संचालन प्रदान करना। ऐसा मैंने गूगल में पढ़ा लेकिन SOG का सीधा अर्थ ये होता है कि आपको बस किसी भी एक स्पेशल केस या माले के ऊपर काम करना है और उसे जल्दी सुलझाना भी है।

SOG का क्या काम होता है?

SOG पुलिस के तरफ से ही एक 2 से 4 लोगों की टीम होती है जिनका काम होता है किसी मामले को सुलझाना। ये लोग को कुछ विशेष अधिकार भी दिए जाते है जिससे कि मामला जल्द से जल्द ख़त्म हो सके।

निष्कर्ष

उम्मीद है कि आपको हमारा ये लेख SOG Full Form in Police in Hindi आपको पसंद आया होगा। अब आप पूरी तरीके से सोग या SOG या एसओजी के बारे में समझ गए होंगे। वास्तव में तीनो एक ही चीज़ है पर लोग इनको अलग-अलग तरीके से लिखते है।

तरीका चाहे जो भी हो पर मतलब समझ आना चाहिए और हमे ये भी समझना चाहिए कि ये सर्विस प्रशासन की तरफ से अब काम नहीं करती है लेकिन फिर भी ये है तो पुलिसवाले ही। आप इस तरह की और लेख या पोस्ट (SOG Full Form in Police in Hindi) पढ़ना है तो इसके लिए आप हमारे वेबसाइट पर जा सकते है।

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Comment